Garmiyon Me Kachhe Aam Ke Fayde | Benefits of Raw Green Mango

Garmiyon Me Kachhe Aam Ke Fayde  – हेलो फ्रेंड्स , कैसे है आप सभी, अभी कोरोना काल चल रहा है. इसलिए मै भगवान् से दुवा करूंगा की आप सभी को सही सलामत रखे. तो आज मै अपने प्यारे दोस्तों के लिए इसी है एक फायदे की चीज लेके आया हू. ताकि आप तंदुरुस्त रहे. क्या है वो चीज – उस चीज का नाम है कच्चा आम. जी है दोस्तों आपको शायद ये पता नहीं है की कच्चे आम के सेवन से आपको क्या क्या फायदे हो सकते है. आज के इस लेख में हम इन्ही सब बातो का जिक्र करने वाले है. तो चलिए दोस्तों शुरू करते है आज का ये आर्टिकल –

Garmiyon Me Kachhe Aam Ke Fayde | Benefits of Raw Green Mango in Hindi

दोस्तों यदि हम कच्चे आम का सेवन करते है तो आप अपने शरीर में लगने वाली कई खतरनाक बीमारियों से बच सकते हो. जैसे आपकी पाचन की प्रक्रिया को दुरुस्त करता है. यदि पाचन सही से होगा तोह आपको पेट वाली बीमारिया होने का खतरा कम बना रहेगा. आपको तो पता ही है आप सिर्फ गर्मियों के सीजन में ही मार्किट में आते है. इसका कारण है की ये गर्मियों में हमारे लिए फायदेमंद होता है. साथ ही हमारी हेल्थ ही ठीक रहती है. आम किंग ऑफ़ फ्रूट्स होता है. इसको फलो का राजा यु ही नहीं कहा जाता – इसमें कई पौष्टिक तत्व जैसे – फॉस्फोरस , विटामिन – A , विटामिन -C  ,विटामिन – E , फाइबर और कैल्शियम आदि पाए जाते है.

kache aam ke fayede

किस चीज के साथ खाएं कच्चा आम
गर्मियों के मौसम में आप काले नमक के साथ कच्चे आम खाने में भी उपयोग करे. शुगर पेसेटंस के लिए तथा लू से बचाव के लिए भी इसका सेवन बेहद लाभप्रद हो सकता होता है.

यदि आप कच्चा आम खाने सेवन करेंगे तोह आपको क्या क्या फायदे होंगे – वो निम्नानुसार है –

  1. पेट में होने वाली एसिडिटी की समस्या का निवारण

आजकल के सभी लोग चटपटा व् मसालेदार खाना खाना पसंद करते है. इस प्रकार का खाना खाने से उनके पेट में एसिडिटी की समस्या होने लग जाती है. यदि आपको भी ऐसी प्रॉब्लम है तोह आपको कच्चे आम का सेवन काले नमक (जो घरो में आमतौर पर मिल जाता है) के साथ करना चाइये. इससे आपके द्वारा किया गया किसी भी प्रकार का खाना पेट में हजम हो जायेग. गैस की समस्या खत्म हो जाएगी। वजन भी कम होने लगेगा.  कुल मिलकर बात ये है की कच्चा आम उपयोग में लेने से शरीर में काफी फर्क पड़ने लगता है.

  1. कच्चे आम के फायदे ये आपको लू से भी बचाएगा

इन तेज गर्मियों तेज ह्वये चलेगी। लू चलेगी. तो दोस्तों इससे बचने का उपयोग भी यही कच्चा आम है. यदि आप इसका सेवन करते है तो आपके शरीर में डी हईड्रेशन की भी समस्या नहीं होने वाली है.

  1. आपकी इम्यूनिटी को भी बूस्ट करेगा।

अभी आम का सीजन चल ही रहा है.  आपको आम का सेवन करना चाहिए हो सके तोह कच्चे आम का भी. यदि आप इनका सेवन करेंगे तोह आपके शरीर का इम्यून सिस्टम बढ़ेगा. रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बूस्ट करने में हेल्प करता है.

  1. शरीर के शुगर के कम करने में हेल्प करता है

यदि आपके शरीर में शुगर प्रॉब्लम है तोह आपको इस गर्मी में कच्चे आम का यूज़ करना चाइये. क्यों की कच्चे आम में आयरन की भी भरपुर मात्रा होती है. इससे आपके शरीर में आयरन की कमी की भरपाई हो जाती है.

  1. कच्चे आम के फायदे  आपकी निम्न समस्याओं से भी  निजात दिलाएगा

जैसा की हम ऊपर बता चुके है की कच्चे मैंगो  से डी हाइड्रेशन की प्रॉब्लम भी दूर होती है. क्यों की ये पानी की पूर्ति का भी पूरा करने में हेल्प करता है. कच्चे आम में एसिड होता है. जिससे हमारी पाचन प्रक्रिया मजबूत होती है. वैसे हम आपको कुछ और भी बीमारियों के बारे में भी बता देते है. जिनमे कच्चा आम हेल्प करता है – जैसे बवासीर, दस्त, एसिडिटी, डायरिया, कब्ज व् पेचिश जैसी बीमारियों

आपको एक दिन में किस्त्ने कच्चे आम का सेवन कर सकते है.

आपको हम बता दे की एक व्यक्ति Per Day 100 ग्राम से 150 ग्राम कच्चे आम का सेवन कर सकते है. यदि किसी को हाइपरटेंशन या फिर डायबिटीज यानि मधुमेह  जैसी शिकायते है. तोह उनको रोजाना 10 ग्राम कच्चे आम का सेवन करना चाइये.

डिस्क्लेमर – दोस्तों इस पोस्ट में हमने जो भी हेल्थ सम्बंधित जानकारी दी है. वो केवल सामान्य मान्यताओं पर ही  आधारित है. अगर आपको भी इसी प्रकार की कोई दिक्क्त है तोह आप हमने जो भी चीजे बताई है उनको करने से पहले एक बार डॉक्टर की राय जरूर ले लेवे. Djsantu ब्लॉग इसके लिए जिम्मेदार नहीं है.

Leave a Comment