KARELE KE FAYDE HEALTH BENEFITS OF ROOTS LEAVES AND SEEDS OF KARELA | करेला के फायदे

हेलो मेरे प्रिय पाठको , आज मै आपके लिए एक बढ़िया सी हेल्थ टिप्स लेके आया हु. दोस्तों ये टिप्स है कड़वे करेले के ऊपर. आपको तो पता है की करेला कितना कड़वा होता है. लेकिन इसके कितने फायदे है ये शायद कम ही लोगो को पता है. वैसे तोह एक बात कहि जाती है. की जो चीज जितनी मीठी या हमने अच्छी लगती है वो चीज शरीर के लिए उतनी ही नुकसानदेय भी होती है.  उसी के विपरीत यदि कोई चीज स्वाद में जितनी ख़राब होती है वो चीज  हमारे शरीर के लिए उतनी ही फायदेमंद होती है.  तो चलिए दोस्तों शुरु करते है आज का ये करेले के फायदे का लेख.

Karele Ke Fayde Health Benefits Of Roots Leaves And Seeds Of  Karela |  करेला के फायदे

KARELE KE FAYDE

हमारे शरीर के पेट के कीड़ों को खत्म करने में लाभप्रद

दोस्तों करेला भले ही कड़वा हो पर है बड़ी काम की चीज. यदि आपके घर कोई छोटा बच्चा है. उसके पेट में कीड़े पड़ गए हो. तो आपको करना क्या है. आपको सबसे पहले 2 से 3 ग्राम करेले के बीज लेकर अच्छे से पीस लेने है. इसके बाद बच्चे को इसका सेवन करवाए। इस चीज का सेवन करने से बच्चे के पेट के कीड़े समाप्त हो जायेंगे.  हो सकता है की आपको बीज ना मिले तो आप करेले के पत्तो को पीसकर या कूटकर 10 से 12 मिलीग्राम ज्यूस बना लेना है. फिर यही ज्यूस बच्चे को पिलाना है. इससे जरूर फायदा होगा।

आपको ज़ुकाम या कफ है तो कैसे बचें – Karele ke Fayde

जुकाम की दिक्कत की लोगो को अक्सर बनी ही रहती है. यदि आपको भी इस प्रकार की कोई शिकायत है तो आपको करेले की जड़े लेनी है. उन जड़ो को अच्छे से पीस लेना है. पीसने के बाद उसमे थोड़ा शहद मिला देना है ताकि वो कड़वा ना लगे. यदि शहद नहीं हो तोह आप तुलसी के पत्तो का रस भी मिला सकते है. इसके सेवन करने से आपको जरूर फायदा होगा.

किसी भी प्रकार के दाद से भी मिल सकती है निजात

इन गर्मियों के मौसम में दाद होना एक आम बात सी हो गयी है. यदि आपको भी इस प्रकार की प्रॉब्लम है तोह आप करेले के पत्तो को पीस ले. उनका रस निकल ले. उसी रस को दाद पर लगाए।

यदि गले की सूजन है को कैसे करे इसे दूर

दोस्तो कई जनो को गले में सूजन रहती है. यदि आपको भी इसी ही कोई शिकायत है. तोह आपको इसे दूर करने के लिए करेले के पत्तो का यूज़ करना चाइये.  इसके लिए बस आपको उनको अच्छे से पीस लेना है. फिर उसी में थोड़ा सिरका और थोड़ा गर्म करे. जो ये लैप तैयार हुवा उसको सूजन की जगह लगाए.  आपको जरूर आराम मिलेगा।

गला बैठ गया है तो इससे होगा फायदा

लोगो का अक्सर गला बैठ जाता है. इसका कारण तेज चिलाना और कोई और कारण. इसके लिए बस 5 ग्राम करेले की जड़ो को पीस से. साथ में शहद या तुलसी की पतियों का रस मिलकर सेवन करे.

तेज वायरल बुखार में आराम मिलता है Health Benefits of Karela

यदि आपको या आपके परिवार के किसी मेंबर को तेज फीवर है. तो आपको करेले के ज्यूस जीरे के साथ सेवन करे.

लड़कियों के पीरियड्स में करता है फायदा

दोस्तों आपको शायद नहीं पता होगा. जब लड़कियों को इस टाइम बोहोत दर्द होता है. ये दर्द कभी कभी असहनीय हो सकता है. इस टाइम भी करेला उनके लिए फायदेमंद हो सकता है. इसके लिए करेले के 10 से 15 पत्ते ले उनका रस निकल ले. फिर उसमे काली मिर्च , एक ग्राम सोंठ , आधा चमच पीपल का चूर्ण इनको सबको मिलकर पीने से फायदा होगा।.

डिस्कलेमर – दोस्तो इस प्रकार के हेल्थ से सम्बंधित जो भी हम आर्टिकल लिखते है. उसकी जिम्मेदारी हम नहीं लेते। आप यदि ये सब करना चाहे तो इनका उपयोग करने से पहले डॉक्टर से राय जरूर ले लेवे।

Leave a Comment