Loose Motion के घरेलू नुस्खे तुरंत मिलेगा आराम

Loose Motion के Home Made नुस्खे – लूज मोशन यानि साधारण शब्दों में जिसे दस्त भी कहते हैं.मेडिकल लैंग्वेज में जिसे डायरिया भी बोलते है। यह छोटे बच्चों से लेकर बड़ो और बुजुर्गों तक में होने वाली सबसे सामान्य प्रॉब्लम है. यह मुख्यतः ज्यादा गंभीर बीमारी नहीं होती. ऐसा भी जरूरी नहीं कि हमारे ज्यादा खाने, या बाहर का खाना खाने या मार्किट से चटर-पटर खाने की वजह से ही हमारा पेट खराब होता है. कई बार इस प्रकार के बिना किसी कारण के भी हमारा पेट खराब हो जाता है. लूज मोशन जिस प्रकार का नाम है इससे ही पता चल रहा है, इसमें हमे दिन में कभी भी और कई बार पानी जैसा पतला मल त्यागना पड़ता है.

आपको शायद ये पता नहीं होता की यदि ऐसे टाइम रहते कण्ट्रोल नहीं किया जाता तो आपको डिहाइड्रेशन (Dehydration) नाम की प्रॉब्लम हो सकती है. डिहाइड्रेशन का मतलब हमारे शरीर में पानी की कमी. यह भी हो सकता है की आपकी आंत में किसी तरह का कोई इंफेक्शन हो जाता है तो भी लूज मोशन की प्रॉब्लम हो जाती है. वैसे पेट खराब होने की प्रॉब्लम ज्यादा अधिक गंभीर नहीं है.तो दोस्तों आप अपने घर पर ही कुछ ऐसे ही घरेलू उपायों को आजमाकर इसका ठीक से इलाज कर सकते हैं.

try these five home remedies for loose motion | Loose Motion के घरेलू नुस्खे: पेट खराब है तो ये चीजें खाएं, तुरंत मिलेगा आराम

किन वजहों से होता है पेट खराब – जाने
-किसी भी प्रकार के बैक्टीरिया से दूषित हुए खाने या पानी का उपयोग करने से (Contaminated food and water)
-कॉमन वायरल इंफेक्शन (Viral Infection) जैसे- नोरोवायरस। हेपेटाइटिस, या रोटावायरस के कारण
-इरिटेबल बाउल सिंड्रोम जैसी बीमारी की वजह से
-हो सकता है किसी फूड आइटम से हुई एलर्जी (Allergy)
-फूड पॉयजनिंग हो सकती हैलूज मोशन के लिए घरेलू नुस्खे और उपाय

1. दही खाएं- घरेलू नुस्खे

– दही में प्रोबायोटिक्स यानि यु कहे की गुड बैक्टीरिया होता है जो हमारे शरीर की आंत को हेल्थी बनाए रखने में हेल्प करता है. लूज मोशन का कारण बनने वाले खतरनाक यानि बैड बैक्टीरिया से लड़कर लूज मोशन की प्रॉब्लम्स दूर करने में हेल्प कर सकती है दही. जब तक आपका पेट पूरी तरह से ठीक न हो जाए तब तक आपको रोजाना दिन में 2 बार 1 कटोरी नार्मल दही खाएं. आप चाहें तो दही में कुछ चुटकी भर नमक या फिर काली मिर्च मिला सकते हैं. लेकिन इसके अतिरिक्त कुछ भी न मिलाएं. आपको हम बता की लूज मोशन सही करने का बेहतरीन उपाय है 1 कटोरी सिंपल दही. यदि आप चाहें तो छाछ भी पी सकते हैं. कारन है की ये भी दही से बनता है.

2. नारियल पानी-

नारियल का पानी (Coconut Water) में भी पोटैशियम व् सोडियम जैसे इलेक्ट्रोलाइट्स तत्व होते हैं जो हमारे शरीर में इलेक्ट्रोलाइट के बैलेंस को बनाए रखने में हेल्प करते हैं. लूज मोशन होने पर हमारी बॉडी से पानी के साथ ही जरूरी तत्व भी बाहर निकलने लगते हैं. ऐसे में नारियल पानी हमारी बॉडी में फ्लूइड्स के बैलेंस को बनाए रखने में व् हमारे ब्लड के सर्कुलेशन को बेहतर करने में हेल्प करता है. साथ ही के पानी में विटामिन – सी, मैग्नीशियम, एमिनो – एसिड, और कई फायदेमंद एंजाइम्स भी होते हैं जो हमारे शरीर की इम्यूनिटी को मजबूत बनाते हैं.

3. केला व् आलू खाएं-

केला (Banana) व् आलू (Potato) जैसे फल व् सब्जियां जिसमें पोटैशियम तत्व की मात्रा ज्यादा होती है, उनका उपयोग करें. साथ ही केले व् आलू में पेक्टिन नाम का पानी में घुलने वाला फाइबर होता है जो हमारे शरीर की आंत में अतिरिक्त पानी को सोखने में हेल्प करता है. साथ ही केले में बेहद फायदेमंद इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं. जो लूज मोशन के साथ हमारी बॉडी से बाहर निकले मिनरल्स के बैलेंस को वापस बनाए रखने में भी सहायक है. साथ ही आपकी थकान को भी काम करता है. लूज मोशन होने पर आप केला खा सकते हैं या आलू को उबालकर साथ ही उसमें चुटकी भर नमक नहीं तोह काली मिर्च डालकर खाएं.

4. जीरे का पानी-

जीरे (Cumin Seeds) में एंटीसेप्टिक तत्व प्रॉपर्टीज होती है जो हमारी बॉडी के आंत को नुकसान पहुंचा रहे बैक्टीरिया को हमारे बॉडी से बाहर निकालने में हेल्प करता है. शरीर की आंत को राहत देता है. साथ ही जीरा के पानी से हमारे शरीर में पानी की कमी नहीं होती। यदि आपको बॉडी का तापमान को नॉर्मल रखना है तो भी आप केला, आलू या फिर नारियल पानी की ही तरह , जीरे के पानी का उपयोग करे. क्यों की इसमें भी पोटैशियम होता है. जो बॉडी में इलेक्ट्रोलाइट के बैलेंस को बनाए रखने में हेल्प करता है.

5. खट्टे फल-

मौसंबी, नींबू, आंवला जैसे खट्टे फल भी हमारी बॉडी में जमा विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में हेल्प करते हैं. जिसके कारन से आपको लूज मोशन की प्रॉब्लम हुई है. आप चाहें तो पुरे दिन में कई बार इस प्रकार के फलों को खा सकते हैं. हालांकि यदि आप सुबह खाली पेट या फिर रात के टाइम खट्टे फल कभी न खाएं वरना आपके पेट फूलने या पेट में इरिटेशन जैसी समस्या हो सकती हैं. आप चाहे तो आंवले में चुटकी भर चीनी मिलाकर पीस दें. यह पय पदार्थ भी लूज मोशन के लिए एक बढ़िया घरेलू नुस्खा है.

नोट: Loose Motion के घरेलू नुस्खे – हमारे द्वारा बताये गए किसी भी उपाय को करने से पहले आप हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें.

Leave a Comment