रोजाना Mouthwash के फायदे और नुकसान | माउथवॉश यूज करने का सही तरीका

Benefits and side effects of using mouthwash daily | रोजाना Mouthwash यूज करने से पहले उसके फायदे और नुकसान दोनों जान लें

फ्रेंड्स आपने माउथ वाश के बारे में सुना ही होगा सुनना तो एक अगल बात है आप में से कइयों ने इसको यूज भी किया होगा। यह एक प्रकार से लिक्विड प्रॉडक्ट है जिसका उपयोग दांत, मसूड़ों एवं मुंह की अच्छी सफाई के लिए किया जाता है. माउथवॉश (Mouthwash) में आम तौर पर एंटीसेप्टिक (Antiseptic) होता है जो हमारे मुँह के जीभ व् दांतों के बीच में मौजूद नुकसान दायक बैक्टीरिया (Bacteria) को मारने में हेल्प करता है. भारत में ही नहीं दुनिया में भी बहुत से इंसानो में सांस की बदबू की प्रॉब्लम्स ख़त्म करने के लिए भी माउथवॉश का यूज करते हैं. लेकिन जब हम सभी बात Oral हाइजीन यानी मुंह की पूरी सफाई की आती है तो हम सभी ब्रशिंग व् फ्लॉसिंग केऑप्शंस के तौर पर माउथवॉश का उपयोग नहीं कर सकते. हालांकि माउथवॉश इस्तेमाल करने से पहले इसे उपयोग करने का परफेक्ट तरीका क्या है और इससे होने वाले फायदे नुकसान क्या-क्या हैं, तो चलिए इस बारे में कुछ जान लें.

 

माउथवॉश यूज करने का सही तरीका.

फर्स्ट ऑफ़ आल आपको फ्लोराइड युक्त टूथपेस्ट से अच्छी तरह से ब्रश करना चाहिए। उसके बाद फ्लॉस की हेल्प से दांतों के मध्य की जगह की अच्छे से सफाई कर लें. कुछ 20 से 30 मिनट रुकें , फिर माउथ वॉश का यूज करें. मुह के ब्रश करने के तुरंत बाद माउथवॉश यूज करने से फ्लोराइड धुल जाता है.

माउथवॉश के साथ जो नापने वाला कप आता है और प्रॉडक्ट पर जितनी मात्रा लिखी हो उसे ही कप में डालकर इस्तेमाल करें. उससे ज्यादा माउथवॉश यूज न करें, नुकसान हो सकता है.

माउथवॉश को मुंह में डालें और पूरे मुंह में अच्छी तरह से घुमाएं और फिर उसे कुल्ला करके बाहर थूक दें. माउथवॉश को गलती से भी निगल न लें (do not swallow).

यदि आप चाहे तो आप 30 सेकंड तक माउथ वॉश से अच्छे गरारे करें उसके बाद उसे बाहर थूक दें.

माउथवॉश के फायदे

अमेरिकी हेल्थ वेबसाइट everydayhealth.com की मानें तो माउथवॉश यूज करने से कैविटीज (Cavities)यानी दांतों की सड़न की समस्या को दूर करने में मदद मिलती है. माउथवॉश में फ्लोराइड होता है जो दांतों को कैविटीज से बचाता है.

जिंजिवाइटिस जैसी मसूड़ों की बीमारी (Gum Disease) दूर करने में भी मदद करता है माउथवॉश. कई बार मुंह में मौजूद बैक्टीरिया की वजह से प्लाक भी हो जाता है तो माउथवॉश की मदद से आप उसे भी दूर कर सकते हैं.

माउथवॉश के नुकसान

बहुत से माउथवॉश ऐसे भी होते हैं जिसमें अल्कोहल पाया जाता है जिसकी वजह से ओरल कैंसर का खतरा हो सकता है. अमेरिकन डेंटल एसोसिएशन की मानें तो डेंटिस्ट से सलाह लेने के बाद ही माउथवॉश का इस्तेमाल करना चाहिए.

अगर किसी को मुंह के छाले की समस्या हो तो उसे माउथवॉश यूज नहीं करना चाहिए, वरना छालों में दर्द अधिक होने लगता है.

बहुत से लोग सांस की बदबू से बचने के लिए भी माउथवॉश का इस्तेमाल करते हैं लेकिन यह केवल कुछ देर के लिए ही होता है. अगर आप मुंह की ढंग से सफाई नहीं करते तो केवल माउथवॉश की मदद से सांस की बदबू से बचा नहीं जा सकता.

(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी चिकित्सक से परामर्श करें.इस जानकारी के लिए Djsantu.in जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Leave a Comment