Side effects of Tomato – Joint Pain to Kidney Stone : ज्यादा टमाटर खाने से किडनी स्टोन से लेकर जोड़ों में दर्द तक हैं कई नुकसान

Side effects of tomato – दोस्तों सलाद तो खाने में हर जगह काम में तोह लेते है चाहे सूप हो या सब्जी। ये तोह आप लोगो को भी पता होगा की बिना टमाटर हमारे द्वारा बनाई जा रही डिश का स्वाद भी अधूरा रह जाता है. टमाटर में कई प्रकर के विटामिन यानि पोषक तत्व जैसे पोटैशियम, विटामिन सी, एंटीऑक्सिडेंट्स , फोलेट , लाइकोपीन और विटामिन के भरपूर मात्रा में पाए जाते है. टमाटर खाना आपकी सेहत के लिए अनेक प्रकार से लाभप्रद होता है. टमाटर के सेवन से Cancer के साथ साथ आपके हार्ट को भी तंदुरुस्त रखने में आपकी बड़ी हेल्प करते है. एक बड़ी बात जो आपको नहीं पता होगी हम आपको वो बता दे की टमाटर खाने से आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ता है इसका कारण इसका खट्टापन होता है.

Side effects of Tomato

 Side effects of Tomato – Joint Pain to Kidney Stone : ज्यादा टमाटर खाने से किडनी स्टोन से लेकर जोड़ों में दर्द तक हैं कई नुकसान

1. आपकी किडनी में स्टोन का खतरा- एक टमाटर में ऑक्सलेट के साथ साथ कैल्शियम तत्व पाए जाते है. जिस कारण ये तत्व आपकी बॉडी में स्टोर होने लग जाते है. जब ये स्टोर होने शुरू होते है तो ये आपकी किडनी पर पथरी यानि स्टोन का रूप ले सकती है. इसलिए यदि आप टमाटर का सेवन ज्यादा कर रहे है तो उसे नियंत्रण में लाये।

यह भी पढ़े – रोज सुबह 2 खजूर का सेवन कर देगा कमाल

2. शरीर के जोड़ों में दर्द – यदि हम टमाटर का खाने में बहोत अधिक इस्तमाल करने से हमारे शरीर के जोड़ो में दर्द के साथ – साथ सूजन तक आ सकती है. Tomato कम्पाउंड टाइप होता है. टमाटर के कारण बॉडी के टीशूज में कैल्शियम जमा होने लग जाता है. साथ ही इन्फ्लेमेशन के कारण जोड़ों में दर्द होने के दिक्कत होने लगती है.

3. एलर्जी – ज्यादा टमाटर के सेवन से हो सकती है – इस टमाटर में हिस्टामिन नामक एक कम्पाउंड होता है. इसी के कारण आपको हमेशा ही एलर्जी का खतरा बना रह सकता है. हम आपको ये भी बता दे की यदि कोई अधिक टमाटर खा लेता है तो उसे छींक, गले में खुजली, खांसी, , एग्जिमा, स्किन पर रैशेज और इसके आलावा आपके फेस पर सूजन जैसी प्रॉब्लम्स हो सकती हैं.

Tomatos Effects  on Human Body

4. एसिड (ACID) रिफ्लक्स- Tomato में साइट्रिक एसिड व् मैलिक एसिड पाए जाते है. यदि आप इनका ज्यादा सेवन कर लेते है तो आपके सीने में जलन या Acid Reflux जैसी प्रॉब्लम को फेस करना पड़ सकता है.

5. डायरिया- जो भी आप टमाटर कहते है उसमे से बोहोत से टमाटर ऐसे हो सकते है. इन टमाटरों में सैल्मोनेला नाम का बैक्टीरिया हो सकता है. इसी बैक्टीरिया के कारण आपका पेट खराब हो सशक्त है और डायरिया होने का खतरा भी हो सकता है. इसके अतिरिक्त कुछ लोगों में तोह tomato intolerance नाम की भी प्रॉब्लम्स हो सकती है. यदि ऐसे लोग टमाटर का सेवन करे तो उनका पेट जल्दी खराब हो जाता है साथ ही उनको डायरिया भी हो सकता है.

(नोट: प्रिय विजिटरों , इस लेख में हमने जो भी जानकारी दी यदि आप उस पर अमल करना चाहते है तो उससे पहले आप किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श जरूर ले. क्यों की हम इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करते है.)

Leave a Comment