UAE के क्रिकेटर्स Shaiman Anwar Butt और Mohammad Naveed पर ICC ने लगाया 8 साल का बैन

क्या आपको पता है की यूएई देश के प्लेयर्स मोहम्मद नावेद व् शायमान अनवर बट्ट पर आईसीसी (ICC) भ्रष्टाचार रोधी संहिता यानि Anti-Corruption Code तोड़ने के आरोप प्रूव होने के बाद 8 वर्ष का प्रतिबन्ध लगाया गया है.

UAE players Mohammad Naveed & Shaiman Anwar Butt banned by ICC for 8 years breaching Anti-Corruption Code, Match Fixing| UAE के क्रिकेटर्स Mohammad Naveed और Shaiman Anwar Butt पर ICC ने लगाया 8 साल का बैन

ICC ने जारी किया बयान
ICC ने एक बयान जारी कर कहा, ‘ ये UAE के दोनों प्लेयर्स पर प्रतिबंध 16 अक्टूबर 2019 से लगा है. जब इन दोनों प्लेयर्स ने ICC पुरुष टी- 20 वर्ल्ड कप क्वालीफायर्स मैचों के समय भ्रष्टाचार करने की कोशिशे करि थी. आईसीसी यानि ICC की ICC Anti-Corruption Tribunal ने सुनवाई के बाद इन दोनों पालयेर्स को गिल्टी माना है.

क्रिकेटर्स पर लगे गंभीर आरोप
Mohammad Naveed और शायमान अनवर बट्ट पर ICC के रूल्स 2.1.1 व् 2.4.4 को तोड़ने का आरोप लगा हुवा है. इन दोनों UAE पालयेर्स पर 2019 में टी- 20 वर्ल्ड कप क्वालीफायर्स मैच के टाइम ही भ्रष्टाचार के आरोप लगे थे.

 

क्या कहते हैं नियम?
इन दोनों प्लेयर्स को धारा 2.1.1 एवं 2.4.4 के तहत पनिशमेंट दी गई है. पहली धारा 2.1.1 के तहत मैच फिक्स करने या नतीजे को प्रभावित करने के हेतु व् सहमत होने से जुड़ी है. जबकि दूसरी और 2.4.4 धारा के तहत भ्रष्टाचार के लिए कांटेक्ट किए जाने की जनकारी ICC एसीयू को नहीं देने के खिलाफ सजा का प्रावधान है.

‘सजा बनेगी मिसाल’
आईसीसी (ICC) इंटीग्रिटी यूनिट के जनरल मैनेजर Alex Marshall ने कहा – अनवर व् नावेद ये दोनों UAE के लिए क्रिकेट खेलते थे. UAE क्रिकेट टीम के कप्तान नावेद थे. जबकि अनवर UAE के सलामी बल्लेबाज थे. मुझे खुशी है कि ट्रिब्यूनल ने इन दोनों क्रिकेटरों पर सभी फॉर्मेट के क्रिकेट ( टेस्ट , वनडे और टी – 20 ) में खेलने पर प्रतिबन्ध लगाया. यह हर उस क्रिकेट प्लेयर्स के लिए चेतावनी है जो एक गलत रास्ते पर जाने की भी सोचेगा.

फैंस को दिया धोखा
Alex Marshall ने यह भी कहा – इन दोनों पालयेर्स का इंटरनेशनल करियर काफी बड़ा व् शानदार रहा है. और ये भी जानते हैं कि मैच फिक्सर्स के साथ मिलने का परिणाम क्या होता है. इसके बावजूद यह UAE के दोनों खिलाड़ी भ्रष्टाचार में लिप्त रहे. इन्होंने अपनी ही टीम के साथी पालयेर्स व् पूरी यूएई क्रिकेट के समर्थकों यानि फैंस को धोखा दिया.

Leave a Comment